Loading

wait a moment

फेसबुक ने बंद किए 58 करोड़ से अधिक अकाउंट, आपत्तिजनक पोस्ट भी किए डिलीट

why facebook deleted many accounts फेसबुक ने बंद किए 58 करोड़ से अधिक अकाउंट, आपत्तिजनक पोस्ट भी किए डिलीट
why facebook deleted many accounts
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने पिछले तीन महीनों में 58.3 करोड़ से अधिक ऐसे फर्जी अकाउंट को बंद किया है जो कि सेक्स और हेट स्पीच को बढ़ावा देते थे। इन अकाउंट्स को बंद करने के लिए फेसबुक लंबे समय से काम कर रहा था, जिससे वो अपने बिजनेस करने के तरीके को ज्यादा पारदर्शी बना सके।

मार्क जुकरबर्ग ने लिखा पोस्ट
इस बात की जानकारी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपनी एक पोस्ट के जरिए दी। फेसबुक ने कहा कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल और टेक्नॉलजी की मदद से करीब ग्राफिक वॉइलेंस वाली पोस्ट को डिलीट किया गया है। फेसबुक ने खुद 38 फीसदी कन्टेंट को ही पहचाना, जबकि बाकी सबकी शिकायत फेसबुक यूजर्स द्वारा की गई थी।

सबसे ज़्यादा पोस्ट्स जिनके बारे में फेसबुक यूजर्स ने अपनी चिंता जताई, वो है अडल्ट न्यूडिटी या सेक्सुअल ऐक्टिविटी की थीं। हालांकि बच्चों पर होने वाले यौन अपराध या फिर पोर्न को  इस रिपोर्ट में कवर नहीं किया गया है। अक्टूबर-दिसंबर 2017 की तरह ही 2018 के पहले तीन महीनों में भी इस तरह की पोस्ट्स की संख्या करीब 21 मिलियन रही।

200 ऐप्स पर भी गिरी गाज

इसके साथ ही कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद 200 से अधिक ऐप्स के लिंक को हटा दिया है। कंपनी ने कहा कि यह ऐप्स यूजर्स के निजी डाटा का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे थे। फेसबुक के प्रोडक्ट पार्टनरशिप वाईस प्रेसिडेंट इमी आर्कबोंग ने जानकारी देते हुए बताया है कि फिलहाल इस मामले की जांच चल रही है और हमारे एक्सपर्ट्स इन ऐप्स की जांच कर रहे हैं।

बिना किसी अलर्ट के किया डिलीट
जानकारी के मुताबिक, फेसबुक ने करीब 19 लाख ऐसी पोस्ट्स के खिलाफ कार्रवाई की जो आतंकी विचारों को बढ़ावा देने वाली थी। कंपनी के मुताबिक, इन सबको बिना किसी अलर्ट के डिलीट कर दिया गया जिसका श्रेय कंपनी ने बेहतर हुई फोटो डिटेक्शन टेक्नोलॉजी को दिया।

why facebook deleted many accounts why facebook deleted many accounts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *